एलन रिकमैन

 एलन रिकमैन (1946-2016) एक अंग्रेजी अभिनेता और निर्देशक थे। उन्हें फिल्म, टेलीविजन और मंच पर उनकी बहुमुखी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था, और व्यापक रूप से उनकी पीढ़ी के महानतम अभिनेताओं में से एक माना जाता था।

उनकी कुछ सबसे उल्लेखनीय फिल्म भूमिकाओं में हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर सेवरस स्नेप, डाई हार्ड में हंस ग्रुबर और रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स में नॉटिंघम के शेरिफ की भूमिका शामिल है। वह कई स्टेज प्रस्तुतियों में भी दिखाई दिए, जिनमें लेस लाइजन्स डेंजरस और प्राइवेट लाइव्स शामिल हैं।

रिकमैन ने थिएटर में अपना करियर शुरू किया, पहले रॉयल शेक्सपियर कंपनी के सदस्य के रूप में और बाद में निर्देशक के रूप में। उन्होंने 1988 की फिल्म डाई हार्ड से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, जिसने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्टारडम के लिए प्रेरित किया।

अपने पूरे करियर के दौरान, रिकमैन को उनकी अनूठी आवाज, उच्चारण, और जटिल और सूक्ष्म पात्रों को चित्रित करने की उनकी क्षमता के लिए प्रशंसा मिली। उन्होंने अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते, जिनमें गोल्डन ग्लोब अवार्ड, एमी अवार्ड और बाफ्टा अवार्ड शामिल हैं।

एलन रिकमैन का 14 जनवरी, 2016 को 69 वर्ष की आयु में अग्नाशय के कैंसर के कारण निधन हो गया। उन्हें उनके सहयोगियों और प्रशंसकों द्वारा एक प्रतिभाशाली अभिनेता और एक दयालु और उदार इंसान के रूप में याद किया जाता था।

Comments