Rabindranath Tagore Jayanti 2023

 रवींद्रनाथ टैगोर जयंती भारत में एक महत्वपूर्ण वार्षिक उत्सव है जो महान कवि, दार्शनिक और बहुश्रुत रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती मनाता है। टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को कलकत्ता में हुआ था, जिसे अब कोलकाता के नाम से जाना जाता है। इसलिए हर साल 7 मई को रवींद्रनाथ टैगोर जयंती मनाई जाती है।



2023 में, रवींद्रनाथ टैगोर जयंती 7 मई को मनाई जाएगी, जो रविवार को पड़ती है। यह रवींद्रनाथ टैगोर की 162वीं जयंती को चिह्नित करेगा। इस दिन, पूरे भारत में लोग साहित्य, संगीत, कला और शिक्षा में टैगोर के योगदान को श्रद्धांजलि देते हैं।

इस अवसर को मनाने के लिए देश भर में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। स्कूल और कॉलेज टैगोर के जीवन और कार्य का जश्न मनाने के लिए वाद-विवाद, भाषण और सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। महान कवि को सम्मान देने के लिए बहुत से लोग कोलकाता में टैगोर परिवार के पैतृक घर जाते हैं, जिसे जोरासांको ठाकुर बाड़ी के नाम से जाना जाता है।



       


      कल मिलाकर, रवींद्रनाथ टैगोर जयंती भारत में एक महत्वपूर्ण अवसर है, और यह लोगों को देश के इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक के जीवन और विरासत का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है।

Comments